Adsense Approval Requirements

हैलो दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है मेरी वैबसाइट coldlyrics.com पर। आज की इस पोस्ट मे हम लोग बात करने वाले है adsense approval requirements के बारे मे। तो अगर आप लोग एडसेंस का approval लेना चाहते है ओ इस पोस्ट को ध्यान से पढे।

दोस्तो मौजे अपने यूट्यूब चैनल पर इस विषय मे बहोत सारे कोममेंट्स आते रहते है। अभी के समय मे बहोत सारे youtubers ओर bloggers अपना adsense अप्रूव करवाना चाहते है। इस पोस्ट मे आप सभी को adsense approval के लिए जो गूगल की शर्ते है डबल्यूएच बतयी है।

क्यी सारे ऐसे सामान्य नियम है जो आपको पालन करने है, ओर क्यी सारे बहेद जरूरी शर्ते है जिसको आपको ध्यान मे रखना है। मैं आपको सभी शर्ते एक एक करके बताने वाला हु। क्योंकि मैं यह प्रोब्लेम सॉल्वे कर्ण चाहता हु। क्यी सारे youtubers ने इस पर वीडियो बना रखी है, पर वह सिर्फ आपको तभी समज मे आएगी जब आप प्रो blogger है। तो इसलिए मे आप सभी को समज़ आए वैसी ट्रिक बताऊंगा।

Adsense Approval Requirements

Adsense Approval Requirements

ऐडसेंस अप्रूवल की रिक्वायरमेंट नीचे दी गई है लेकिन आप लोगों को उनको बारी-बारी से फॉलो करना है।

1. Custom Domain

दोस्तों सबसे पहला पॉइंट है आप लोगों को ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए कस्टम डोमेन खरीदना पड़ेगा। अगर आप लोगों के पास पैसे नहीं है, तो आप लोग blogspot.com के साथ जा सकते हैं। आपको कोई भी फ्री कस्टम डोमेन इस्तेमाल नहीं करना है, वरना आपको कभी भी ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा। तो दोस्तों आपको सिर्फ और सिर्फ भरोसेमंद डोमेन ही लेने हैं। जैसे कि .com, .in, .xyz जो सबसे भरोसेमंद है।

इतना करने के बाद आप लोगों को सबसे पहला काम यह करना है की डोमेन को अपनी वेबसाइट के साथ जोड़ना है। दोस्तो यह सबसे महत्व का पॉइंट है।

2. Create 4 Required Pages

अगर आप लोग अपनी वेबसाइट को बना रहे हो तो आप लोगों को गूगल की पॉलिसी को ध्यान में रखना पड़ता है। और उसके हिसाब से आपको अपनी वेबसाइट में 4 जरूरी पेज बनाने पड़ते हैं, जिसमें आपकी साइट के बारे में लिखा होता है। वह पेज यहां पर दिए हुए हैं...

1. About Us

2. Privacy Policy

3. Term's and Conditions

4. Contact Us

यह सभी पेजों में आप लोगों को अलग तरीके का कंटेन लिखना पड़ता है। सबसे पहला पेज है About Us जिसमें आप लोगों को लिखना होता है, अपने बारे में। दूसरा पेज है वह है हमारी वेबसाइट की Privacy Policy। और तीसरा पेज है Terms and Condition जो हमारी वेबसाइट की है। सबसे अंतिम पेज है वह है Contact Us पेज जिससे हमारी वेबसाइट के विजिटर्स हमसे संपर्क कर सके।

आपको एक बात ध्यान रखनी है कि आपका प्राइवेसी पॉलिसी पेज और टर्म्स एंड कंडीशन पेज सबसे अलग होना चाहिए। और आपकी वेबसाइट से मिलता होना चाहिए। नहीं तो आप लोगों को एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा।

3. Do Blogger Required Settings

दोस्तो अप्रूवल के लिए आप लोगों को ब्लॉगर की कुछ जरूरी सेटिंग करनी पड़ती है। जैसे कि title, description, meta tag, https availability।

4. Write 30+ Unique Post (Per Post Have Minimum 500+ Word)

सबसे जरूरी पॉइंट है आपकी वेबसाइट का कंटेंट ऐडसेंस अप्रूवल के लिए। तो आप लोगों को कम से कम 30 यूनिक पोस्ट लिखनी है, अपनी वेबसाइट में। इसके बाद आप लोगों को अपनी पोस्ट के कंटेंट को चेक करना है, कि उसमें  500 से अधिक शब्द होने चाहिए। यह सभी के लिए अति आवश्यक है।

5. Create One Unique Image Per Post

जब आप लोग अपनी वेबसाइट के लिए अलग प्रकार की पोस्ट लिख ले। तो उसके बाद बहुत ही ज्यादा ध्यान में रखने वाला पॉइंट है, आपको अपनी हर एक पोस्ट में एक खुद का बनाया हुआ फोटो डालना है। आपको अपना फोटो कहीं से भी डाउनलोड नहीं करना है। और आपको कोई और दूसरी वेबसाइट से भी लेकर अपनी वेबसाइट में नहीं डालना है, नहीं तो आपको ऐडसेंस में पॉलिसी का प्रॉब्लम है वह आ जाएगा। आपको अपनी वेबसाइट में कॉपीराइट फ्री फ़ोटो इस्तेमाल करना है, जिससे कि आपको सिर्फ एक बार में ही ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाए।

6. Customize Blogger Template

वेबसाइट मैं सबसे महत्व का पॉइंट है अपने ब्लॉगर टेंप्लेट को अच्छे से कस्टमाइज करना। क्योंकि ऐडसेंस की पॉलिसी यही कहती है, की आपकी वेबसाइट अच्छे से कस्टमाइज नहीं है, तो आप लोगों को ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा। अगर आप लोग कोई भी फ्री ब्लॉगर टेंप्लेट इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आप लोगों को उसका फुटर क्रेडिट नहीं हटाना है। और दोस्तों साथ में आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि, आपका जो भी टेंपलेट है उसमें बैकग्राउंड है वह सफेद होना चाहिए और उसके जो शब्द है वह काले रंग के होने चाहिए।

7. Check Robot.txt, Robot Header Tag

कुछ छोटे पॉइंट्स जो आप लोगों को ध्यान में रखने हैं। जब आप की वेबसाइट एडसेंस के लिए तैयार हो जाए। उसमें आप लोगों को ब्लॉगर की कुछ सेटिंग है, वह ध्यान में रखनी होती है। तो यह सेटिंग होती है जो यहां पर मैंने हेडिंग में बताइए है।

8. Submit Sitemap

दोस्तों आप सभी लोगों को अपनी वेबसाइट बना लेने के बाद उसको गूगल वेबमास्टर टूल में सबमिट करना होता है। उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का साइटमैप बनाना होता है। कई सारे लोग यह गलती करते हैं वह अपना साइटमैप नहीं बनाते हैं, जिसके कारण उन्हें AdSense Under Construction Error भेज देता है। तो आप लोगों को यह बात ध्यान में रखनी है।

9. Create Adsense Account After 30 Days

कई सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो अपनी वेबसाइट बनाते हैं, तभी ही अपना एड्रेस भी बना लेते हैं। यह सही तरीका नहीं है, क्योंकि इसके कारण आपको ऐडसेंस से बार-बार रिजेक्शन मिलता रहेगा है। तो दोस्तों अगर आप लोग एक बार में ही ऐडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते हैं, तो आपको अपना एडसेंस अकाउंट तभी बनाना है, जब आप की वेबसाइट ऐडसेंस के लिए पूरी तरह से तैयार हो। और आपकी वेबसाइट कम से कम 30 दिन पुरानी हो।

10. Apply For AdSense

सबसे अंतिम स्टेप्स है ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना। कई सारे लोग इसमें भी गलती करते हैं, क्योंकि उन्हें सही रास्ता पता नहीं है।

तो जब आप लोग ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहली चीज यह ध्यान में रखनी है कि, आप किस समय अप्लाई करते हैं। भारत में एड्स के लिए अप्लाई करने का सही समय है शाम के 6:00 से 8:00 के बीच।

Conclusion

दोस्तों ऊपर के सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपको एडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा। अगर आप लोगों का कंटेनर सही है और आपने अपनी वेबसाइट में यूनिक फोटोस डाल रखे हैं तो। दोस्तों मैंने यह ट्रिक इस्तेमाल करके बहुत सारे ऐडसेंस अप्रूव करवाये हैं। तो आप लोगों को भी अपना एडसेंस अप्रूवल करवाने के लिए यह जादुई स्टेप्स जरूर फॉलो करने चाहिए।

मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को यह पोस्ट Adsense Approval Requirements पसंद आई होगी। अगर आप लोगों को यह पोस्ट से जुड़ी हुई कोई भी प्रश्न है या फिर सुझाव है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments