Best Blogging Platform For Beginners

एक अच्छे दिन पर आप तय करते हो ब्लॉगिंग शरू करना और आप एक जगह पर जाकर अटक जाते हो, जहाँ पर हर कोई रुक जाता है। में कोनसे प्लेटफॉर्म पर ब्लॉगिंग शरू कर? ये प्रश्न उन सभी लोगों को मुश्किल में डाल देता है जो लोग ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते हैं।

तो दोस्तों इसलिए मैं आपको इस पोस्ट में सबसे अच्छा और फायदेमंद ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पसंद करने में मदद करूंगा।

यहां पर जितने भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में मैंने बताया है, उन सभी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स में आप लोग कुछ मिलते हुए काम कर सकते हैं जैसे कि, लिखना और पब्लिश करना। लेकिन दोस्तों जब हम सर्च करते हैं सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए तब हमें यह पोस्ट पढ़ना जरूरी लगेगा।

दोस्तों यहां पर कई सारे ऐसे काम है जिनको आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। यहां पर बहुत सारी मुफ्त में ब्लॉगिंग प्रदान करने वाली वेबसाइट है लेकिन, दोस्तों वह आपको सारे जरूरी फीचर्स प्रदान नहीं करती है। जिससे आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्राफिक नहीं आता और आपकी कमाई भी ज्यादा नहीं होगी। दोस्तों जब आप ब्लॉगिंग शुरू करते हो तब आपको उसमें ज्यादा रस नहीं होता है लेकिन, दोस्तों जब आप उसके अंदर पूरा घुस जाते हो तो आपको लिखने और पढ़ने में बहुत ही मजा आने लगता है।

कई सारे लोग सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पसंद करने में गलती कर देते हैं और बाद में खुद को ही दोष देने लग जाते हैं। दोस्तों इसीलिए यह पोस्ट आपको बहुत ही ज्यादा मदद रूप होने वाली है और आपको गलती करने से भी बचाएगी।

How to Choose the Best Blogging Platform?

आपको शुरुआत में इन बातों का ध्यान रखना होगा की ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में कौनसे-कौनसे फीचर जरूरी है। आपको यह भी ध्यान रखना होगा की कौन से प्लेटफार्म में आपको आसानी से लिखने और पब्लिश करने का ऑप्शन मिलता है और साथ में आप लोग अपने कौशल्य का जल्दी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Factors that You Should Know

Design

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आपको ऐसी अलग-अलग डिजाइन ऑप्शन प्रदान करता है जो, आप अपने ब्लॉग पर आसानी से इस्तेमाल कर सके। यह आपकी वेबसाइट के ऊपर निर्भर है की आप लोगों को किस प्रकार की डिजाइन चाहिए। साथ में वेबसाइट की डिजाइन आसानी से की जा सके ऐसी होनी चाहिए।

Features Extension

सभी ब्लॉग वेबसाइट खुद के इनबिल्ट फीचर्स के साथ आता है। फिर भी आप सभी लोगों को 3rd पार्टी टूल्स और स्क्रिप्ट का उपयोग करने का मौका दिया जाता है। उसके बिना आप लोग ब्लॉगिंग में आगे जाकर फस जाएंगे।

Easy Learning Curve

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सभी व्यक्तियों के लिए आसानी से समझ में आए ऐसा होना चाहिए, जिसमें व्यक्ति शुरुआत कर रहा हो या फिर उसमें तजग्न हो चुका हो।

Support

अगर आपको कोई प्रश्न होता है तो आप कहां जाएंगे? प्लेटफार्म सही होगा तो आप उनसे संपर्क कर सकेंगे। इसीलिए यहां पर सपोर्ट की बात भी आती है। सोचो कई सारे प्लेटफार्म आपको उनके साथ जोड़ने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है अगर आप ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं तो।

Blogging from Mobile

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आपको मोबाइल के द्वारा ब्लॉगिंग करने में मदद रूप होता है या नहीं। हम में से कई सारे लोग मुसाफारी करते समय अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं। यह एक बहुत बड़ी जरूरत नहीं है, बड़े ब्लॉग के लिए लेकिन जरूरत जरूर है। अगर हम लोग मोबाइल से ब्लॉगिंग नहीं करते हैं फिर भी कई सारे ऐसे काम है, जो मोबाइल से किए जाते हैं जिसमें कमेंट को हैंडल करना, कमेंट का रिप्लाई देना फोटो अपलोड करना वगेरे।

What’s A Wrong Blogging Platform?

जो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ब्लॉग को विकसित होने में अड़चन रूप बनता है वह ब्लॉगिंग प्लेटफार्म सही नहीं है।

हमने जिन बातों पर गौर किया उनमें मैं एक बात और जोड़ना चाहूंगा। जिसमें आप लोगों को ऐसा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पसंद करना है जो समय के साथ अपडेट रहता हो। यानी कि उसमें टेक्निकल अपडेट दुनिया के साथ चल रहे हो।

उदाहरण के तौर पर 3 साल पहले यह निश्चित नहीं था कि आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए। लेकिन अभी के समय में यानी कि 3 साल बाद सभी का ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली होना जरूरी है, नहीं तो आप लोग अपना ट्राफिक खो दोगे। मोबाइल फ्रेंडली सिर्फ हमारे विजिटर्स के लिए नहीं है हमारे लिए भी उतना ही जरूरी है, क्योंकि जब हम लोग मुसाफिर ही कर रहे हैं और हमें कोई विचार आता है तो हम उसको तुरंत अपने ब्लॉग में लिख सकते हैं।

तो दोस्तों आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना है जब आप अपना ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पसंद कर रहे हैं। तब आप अपनी परिस्थिति के अनुसार सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पसंद करें।

दोस्तों यहां पर हम इस पोस्ट में नीचे दिए गए ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में गहराई से जानेगे।

1. WordPress.org
2. WordPress.com
3. Blogger

यहां पर बहुत सारे और भी दूसरे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जैसे की Weebly और Squarespace। जिनको आप बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में ला सकते हैं। लेकिन वह असल में है नहीं क्योंकि उनमें वह सभी फीचर्स आपको नहीं मिलेंगे जो आपको चाहिए।

Best Blogging Platform For Beginners


Best Blogging Platform

अगर आप लोग यह आर्टिकल पूरा पढ़ना नहीं चाहते हैं, डायरेक्ट आपको यह पता करना है, कौन सा प्लेटफार्म आपको पसंद करना चाहिए। तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा wordpress.org, यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं यह कितना फेमस प्लेटफार्म है।

Wordpress.org बिना कोई प्रश्न के सबसे बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है अगर आप लोग पिछले 10 मिनट में इसको अपनी वेबसाइट में इंस्टॉल करना चाहे तो भी कर सकते हैं। हां दोस्तों यह इतना आसान है।

परंतु दोस्तों मैं आप सभी को यह सलाह देना चाहूंगा कि आप सभी लोग इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि आपको सभी प्लेटफार्म के बारे में अंदरूनी माहिती मिल सके। जैसे हम नया मोबाइल फोन खरीदते हैं, तो उसके सभी फीचर्स के बारे में पता लगाते हैं वैसे ही हमें इसके बारे में भी एक बार जान लेना चाहिए, क्योंकि हम इसको लाइफ टाइम के लिए इस्तेमाल करने वाले हैं।

अलबत, यहां पर हम जानेंगे दुनिया के सबसे प्रख्यात ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में जिनमें वह कौन सी सेवाएं प्रदान करते हैं और कौन सी जगह पर उनमें कमी है।

Selecting The Best Blogging Platform

1. WordPress.org

वर्डप्रेस एक सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफार्म है, इसमें आप अपनी ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते है। इनके सॉफ्टवेयर के दो वर्जन है, वह इस प्रकार है।

1. WordPress.org
2. WordPress.com

हम wordpress.com के बारे में थोड़ी देर बाद बात करेंगे क्योंकि पहले हम wordpress.org के बारे में सारी माहिती जान लेते हैं। क्योंकि यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

दुनिया में सबसे ज्यादा जानने वाले 37% लोग वर्डप्रेस को इस्तेमाल करते हैं, है ना मजेदार बात।

WordPress.org Blogging Platform

Wordpress.org सबसे ज्यादाइस्तेमाल होने वाला प्लेटफार्म है क्योंकि यह आपको आपकी वेबसाइट का पूरा कंट्रोल देता है।

यह एक ओपन सोर्स वेबसाइट मेकर सॉफ्टवेयर है जो आपको हर महीने उनका अपडेट देता है जिसमें आपको नए फीचर्स मिलते रहते हैं।

साथ में उन लोगों का एक मोबाइल एप्लीकेशन भी है, जिसमें आप मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं जिसमें आप लोग फोटोज अपलोड कर सकते हैं पोस्ट लिख सकते हैं। और कमेंट का रिप्लाई भी दे सकते हैं।

मुझे इस प्लेटफार्म में सबसे ज्यादा खास बात यह लगती है कि, यह बहुत ही आसान है इस्तेमाल करने में और साथ में कोई भी इसको कभी भी शुरू कर सकता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप लोग कोई होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग खरीदे हैं, जिसमें आपको डोमिन फ्री में मिलता है तो आप चाहे तो अपना वेबसाइट यहां पर होस्ट कर सकते हैं।

वह होस्टिंग कंपनी अपने आप आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर इंस्टॉल करके आपको देगी और आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कर दोगे। दोस्तों है ना मजेदार बात।

साथ में आपको यहां पर इतना आसान इंटरफेस मिलता है, जिससे कि आप अपनी वेबसाइट को आसानी से बना सकते हैं और उसमें आप लिख सकते हैं। साथ में वह लोग आपको एप्लीकेशन प्रदान करते हैं जिसको मोबाइल में विंडोज, मैक, लिनक्स सभी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

और दूसरे कई सारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ऐसे है, जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट खुद के सर्वर पर बनाते है, साथ मे आप ब्लॉगर से भी ज्यादा फीचर्स लेते हैं। फिर भी आपको उसमें सिर्फ विमान का पायलट बनाया जाता है मालिक नहीं।

दूसरे शब्दों में कहूं तो आप खुद की वेबसाइट के असली मालिक है। पर आपको अपने हरीफ वेबसाइट वालों का कोई भी डर रखने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे मैं आपका ब्लॉग कभी भी डिलीट नहीं होगा।

परंतु आप लोगों को सच में अपने ब्लॉग वेबसाइट को दुनिया में प्रख्यात नहीं करना है और आप उससे पैसा कमाना नहीं चाहते हैं, तो आप लोगों को इस प्लेटफार्म की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आप कोई भी फ्री प्लेटफार्म इस्तेमाल करके शुरुआत कर सकते हैं उसके बाद जब आप तैयार हो जाए तभी आप यहां पर शिफ्ट हो सकते हैं।

Design

वर्डप्रेस आपको 1000 से भी ज्यादा थीम प्रदान करता है, जिससे आप अपनी वेबसाइट को प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं वह भी आसानी से। उदाहरण अस्त्रा थीम जो बहुत सारे खास फीचर्स के साथ आती है। और साथ में आप लोग अपनी वेबसाइट को ड्रैग एंड ड्रॉप रीत से अच्छे से बना भी सकते हैं, जैसा आपको चाहिए।

लेकिन अगर आप लोग ब्लॉगर बनना ही चाहते हैं तो आपको जो सारी चीजें उसके लिए चाहिए होगी वह आपको wordpress.org पर मिल जाएगी।

2. WordPress.com

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था वर्डप्रेस हमें दो वर्जन प्रदान करता है इसमें wordpress.com दूसरा वर्जन है।

अगर आप लोगों ने अभी तक सिर्फ wordpress.org ही इस्तेमाल किया है तो मैं आपको कहूंगा आप अभी जाकर wordpress.com पर अपना ब्लॉग बना ले। यह आपको बिना पैसों और डोमेन के वेबसाइट बनाने का मौका देगा। wordpress.org को इस्तेमाल करने के लिए आपको खुद का डोमेन और होस्टिंग होनी जरूरी है।

Wordpress.com आपको वर्डप्रेस प्लेटफार्म इस्तेमाल करने में मदद रूप होगा। यहां पर आप लोग जानेंगे कैसे अपननी ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं कैसे अपनी कमेंट को मैनेज कर सकते है और हमें डैशबोर्ड कैसे इस्तेमाल करना है।

Wordpress.com तभी भी सहायक है जब आप अपने डोमेन के बारे में सोच रहे होंगे।

दरअसल जब हम शुरू करते हैं तब हम जो नाम पसंद करते हैं वह हमें अच्छा लगता है लेकिन हमें बाद में जाकर पता चलता है यह कितना खराब है। जैसा कि मैंने जब ब्लॉगिंग स्टार्ट की तो सबसे पहले डोमेन  halthyhacker.com पसंद किया था कितना गंदा नाम है यह।

वैसे तो हम सभी ऐसी गलतियां ब्लॉगिंग जब शुरू करते हैं तब करते हैं। ऐसे फ्री प्लेटफार्म हमें ऐसी गलतियां ना करने की सीख देती है जिससे हमारा खर्चा भी बच जाता है।

Wordpress.com आपको खुद का फ्री डोमेन प्रदान करता है जैसे yourname.wordpress.com और अगर आपको भविष्य में इसको बदलना है तो आप खुद का डोमेन नेम इसमें जोड़ सकते हैं, थोड़े से पैसे आपको खर्च करने पड़ेंगे।

Wordpress.com पर और भी कई सारे फीचर्स है जिनको हम पैसे देकर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन जैसा कि मैंने आपको आगे बताया उससे अच्छा आप wordpress.org इस्तेमाल करें क्योंकि वह आपको सस्ते में मिल जाएगा।

3. Blogger

यह उन लोगों के लिए सबसे बढ़िया है जो लोग ब्लॉगिंग को ट्राई करना चाहते हैं। ब्लॉगर एक ऐसा फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जिसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। यह गूगल का प्लेटफार्म है और इसका बनावट वर्डप्रेस से पूरी तरह अलग है।

लेकिन सामान्य रूप से ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग करना किसी भी नए व्यक्ति के लिए साधारण है और आसान भी है।

आज से 5 साल पहले मैंने अपना पहला वेबसाइट ब्लॉगर पर शुरू किया था। उसको 1 साल इस्तेमाल करने के बाद मैंने अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस पर लाया था और उसके बाद मैंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अगर आप गूगल ट्रेंड चार्ट पर अभी सर्च करते हैं तो आपको पता चलेगा की पिछले 5 सालों में blogger.com कितना ज्यादा चलने लगा है।

BlogSpot Google Trends chart

ब्लॉगर आपको एक मोबाइल एप्लीकेशन प्रदान करता है जिसमें आप लोग अपनी वेबसाइट की पोस्ट को लिख सकते हैं उसको अच्छे से मैनेज कर सकते हैं। आपको उस एप्लीकेशन में समय-समय पर नए फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

अगर आप लोगों के पास एंड्राइड मोबाइल है तो आप उनका यह एप्लीकेशन अभी प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं, और खुद से ही देख सकते हैं कि, वह किस प्रकार का दिखता है।

एक बात तो आपको ब्लॉगर की सबसे अच्छी लगेगी जो है, आप अपनी वेबसाइट में ब्लॉगर के प्लेटफार्म पर हर वो फिचर इस्तेमाल कर सकते हैं, जो हम वर्डप्रेस पर करते हैं जैसे कि ऐडसेंस, अमेजॉन एफिलिएट और कोई भी दूसरा ऐड नेटवर्क।

मैं आपको कहूंगा कि आप लोगों को ब्लॉगर प्लेटफार्म एक बार जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि यह प्लेटफार्म पिछले सालों में गूगल में रैंकिंग के मामले में थोड़ा पीछे रह गया है, और आपको सभी सेवाएं प्रदान नहीं करता है। अगर आप लोग फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप इसको बिना सोचे शुरू कर सकते है।

Conclusion

1. Wordpress.org

यह साफ विनर है क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफार्म है। यह समय-समय पर अपने अपडेट लाता रहता है जिसके कारण आपको नए फीचर्स मिलते रहते है। साथ में इसमें आपको मोबाइल में भी इस्तेमाल करने का मौका मिलता है और कोई भी पाबंदी नहीं है।

2. WordPress.com

अगर आप लोग वर्डप्रेस के पावर को जानना चाहते हैं और यह सब आप बिना खर्चा करे जानना चाहते हैं तो आप wordpress.com को ही पसंद करें।

3. Blogger.com

अगर आप लोग बिना जानकारी के ब्लॉगिंग स्टार्ट कर रहे हैं तो आप सबसे पहले ब्लॉगर पर जा सकते हैं, यह एक बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म होने के कारण आपका पैसा बर्बाद होने से बचाएगा और आपको इसमें ब्लॉगिंग का बढ़िया अनुभव होगा।

अब अगर अपने बहोत सारे रिसर्च के बाद इस पोस्ट को पढ़ा है, और आप सोच रहे है कि कोनसा प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करे, तो आप किसी और प्लेटफार्म के बारे में मत सोचिए सीधा wordpress.org को पसंद कर लीजिए। और अगर अभी आप तय नहीं किए हैं तो, आप लिखने का और ब्लॉगिंग का अनुभव लेने के लिए wordpress.com पर जा सकते हैं। जब भी आप अच्छे से ब्लॉगिंग करना शुरू कर दे और आपको यह लगे कि अब आपको wordpress.org को इस्तेमाल करना है, तो उस समय आपके पास वर्डप्रेस का बहुत सारा अनुभव भी होगा।

तो दोस्तों यहां पर अपने यह तीन ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स के बारे में जाना अब आप अपनी मर्जी के हिसाब से कोई भी एक पसंद कर सकते हैं। इसमें से जो भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आपको पसंद है उसके बारे में हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments