Top 5 Highest Paying Jobs in India

आप सभी लोगों को यह प्रश्न जरूर होता होगा की इंडिया में सबसे ज्यादा पगार कौन सी नौकरी में मिलता है। और हमें कभी-कभी लगता है हम गलत जगह पर तो नौकरी नहीं कर रहे हैं, या फिर हमने अपना कैरियर गलत तो नहीं चुना है। क्योंकि हमारी जो आय होती है वह कम होती है, इसलिए हम यह सोचते हैं। आज आपको बताने वाला हूं Top 5 Highest Paying Jobs in India के बारे में।

भारत में बहुत सारी ऐसी जॉब से जिनमें पगार बहुत ही ज्यादा होता है। वैसे तो लोगों को लगता है कि यह जो सारी नौकरी है वह बड़े लायकात वाले लोगों को ही मिलती है। लेकिन मैं आपको कहना चाहूंगा ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर आपके पास अच्छी स्किल है और आपके पास थोड़ा बहुत क्वालिफिकेशन है, तो आप लोग अच्छी जॉब कर सकते हैं।

दोस्तों इसलिए मैंने यहां पर कुछ ऐसी जॉब के बारे में बताएं है जिनको इंडिया में सबसे ज्यादा पगार दी जाती है। इनमें से कई ऐसी है जिनके बारे में सुनकर आप आश्चर्यचकित हो जाओगे।

Top 5 Highest Paying Jobs in India


Top 5 Highest Paying Jobs in India

यहां पर मैंने जो लिस्ट रखी है वह मैंने अलग-अलग तरीकों से देख कर बनाई हुई है। नौकरी में जो पगार है वह महीने का, साल का गिना जाता है, साथ में उनका काम करने का तरीका भी देखा जाता है। तो आप लोग तैयार हो जाओ ऐसी नौकरियों के बारे में जानने के लिए जिनको भारत में सबसे ज्यादा पगार मिलती है।

1. Spiritual Leader

एक Spiritual Leader होना और उसकी तरह काम करना भारत में सबसे ज्यादा महत्व का माना जाता है। अगर आप लोग खुद के दम पर Spiritual Leader बने हैं या फिर आप किसी संगठन के द्वारा यह काम कर रहे हैं, तो मैं आपको गारंटी देता हूं देश में आपके जितनी जल्दी इनकम कोई भी नहीं कर सकता।

आचार्य बालकृष्ण और उनके साथी योग गुरु बाबा रामदेव फिलहाल भारत में अमीर Spiritual Leader माने जाते हैं। वह योग संदेश मैगजीन के लेखक है और साथ में पतंजलि आयुर्वेद के CEO भी है, जो अभी के समय में सबसे ज्यादा विकसित हो रही है। वह साथ में योग गुरु भी है।

2. Cricket Player

एक क्रिकेट प्लेयर को भारत में दूसरे नंबर पर पगार दिया जाता है। दोस्तों में क्रिकेट प्लेयर की वह एक्स्ट्रा पैसे की बात नहीं कर रहा, जो उनको विज्ञापन के द्वारा मिलती है। मैं तो सिर्फ उनकी पगार के बारे में बता रहा हूं जो उन्हें मैच खेलने पर मिलती है।

शायद आप लोगों को इसके बारे में पता नहीं होगा। क्रिकेट प्लेयर को जो पगार मिलती है वह बीसीसीआई द्वारा दी जाती है। जो उनको अलग-अलग क्रिकेट खेलने के अलग-अलग पगार मिलती है भारतीय सरकार के द्वारा।

3. Ambassador/ High Commissioner of the Republic of India

भारत मे सबसे ज्यादा बड़ी नोकरी में भारत के हाई कमीशनर का Ambassador होना है, साथ मे उसमे सबसे अधिक पगार भी मिलती है। इस जॉब के लिए भारत के बाह्य विभागों के शचिव नियुक्ति करते है। जिसमे आपको बहोत ज्यादा लायकात की जरूरत होती है।

लेकिन दोस्तो ये नोकरी हाई कमिश्नर का Ambassador होना ज्यादा समय तक नही दी जाती, इसकी अवधि के बाद उन्हें बदल दिया जाता है।

4. Management Specialists

कई सारे लोगों के पास इसकी लायकात होती है पर वह उसका सही उपयोग नही कर पाते। दोस्तो Management Specialist होना बहोत बड़ी बात होती है।

इसके लिए आपको बड़े इंस्टुयशन से इसका कोर्स करना पड़ेगा जैसे कि Indian Institute of Management, Jamnalal Bajaj Institute of Management Studies और foreign degree जो Harvard Business School से की गई हो।

अगर हम इनके पगार की बात करे जो लोग IIM और JBIM से क्वालीफाई होते है उनको मास में 20 लाख तक कि पगार मिलती हैं। लेकिन IIM पास करना आसान काम नही है।

5. Commercial Pilot

भारत अभी के समय मे सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रहा हवाई मुसफ़रो का देश है, इसलिए ये नोकरी ज्यादा पगार वाली होती है। अगर हम प्राइवेट प्लेन की बात करे तो अप्रैल 2019 से जून 2019 तक मे ही सिर्फ इसमे 7.4% तक कि बढोति हुई है।

ऐसे प्लेन के पायलट्स को भारत मे Rs.250,000 प्रति मास पगार और साथ मे रहने और खाने पीने की सुविधा दी जाती है। अगर हम विदेशी प्लेन की बात करे तो उनको महीने में Rs.500,000 का पगार और अन्य सुविधाएं दी जाती है।

Conclusion

ये जो मैंने आपको Top 10 Highest Paying Jobs in India के बारे में बताया है वह सब प्रोफेशनल के लिए है। जैसे कि अपने पढ़ा उसके लिए खास स्किल्स और लायकात की जरूरत होती है।

ये सोचना बिल्कुल गलत है कि आपके छोटे स्किल्स पर आप इतनी बड़ी नोकरी पा सकते है। इसके लिए आपको बहोत सारे साल खूब ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

किसी के पास इनमे से कोई लायकात है। लेकिन वह लोग बड़े लोगों की भीड़ में सामिल नही हुवे है, और खुद को ऐसी नोकरी में आगे बढ़ाना चाहते है। तो अभी से अपने काम पर विश्वास रख करके मेहनत शुरू करदे।

Post a Comment

0 Comments