Difference between Zoom and Google Meet

जैसे कि आप सब जानते है साल 2020 में हम सभी को बहोत सारे आश्चर्य करने वाली घटनाओं का सामना करना पड़ा। दोस्तो इसके कारण सभी को घर पर रहने की नोबत आ गयी जिससे अभी घर पर काम करने का ट्रेंड शरू हुवा है।

छात्रों से लेकर कोई भी काम करने वाले व्यक्ति को घर पर रहकर ही अपना काम करना है, और वह लोग एक दूसरे के साथ जुड़े रहना चाहते हैं, उसके लिए उनको एक प्लेटफार्म की जरूरत पढ़ती है। यह प्लेटफॉर्म उन्हें अपना काम बिना रुके करने में सहायक होता है।

कम समय में वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन और वेबसाइट प्रख्यात हो गई है, क्योंकि कोरोना के आने के बाद सब लोग घर पर बैठे ही काम करने लगे हैं। अभी के समय में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले दो Video Conferencing के प्लेटफार्म है जिसमें एक हे Google Meet मीट और दूसरा है Zoom।

जैसे कि यह दोनों प्लेटफार्म फिलहाल सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते हैं तो हम लोग उन दोनों में क्या अंतर है वह जानने वाले हैं।

Difference between Zoom and Google Meet

Difference between Zoom and Google Meet

यह दोनों प्लेटफार्म Google Meet और Zoom दोनों एक ही काम के लिए बने हैं, लेकिन यह दोनों के फीचर्स अलग-अलग है। यह दोनों थोड़े से अलग है और इनके फायदे और नुकसान भी अलग अलग है।

कई सारे लोगों को इनके यह अंतर के बारे में पता नहीं होता है। अगर आप लोगों को भी इन दोनों में क्या अंतर है, वह पता नहीं है तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े मैं आपको इसमें पूरा बताने वाला हूं।

Also Read : WhatsApp Launched Own File Manager

1. Launch Date

Google Meet 2017 में मार्च महीने में आया था। यह एप्लीकेशन Google Hangouts एप्लीकेशन में से बना हुआ है।

Zoom एप्लीकेशन 2011 में लाया गया था। यह एप्लीकेशन Eric Yuan ने वीडियो कॉलिंग के लिए बनाया था। वह अभी भी इस Zoom का CEO है।

2. Publisher

Google Meet एप्लीकेशन का नाम ही बताता है, उसका Publisher कौन है। यह एप्लीकेशन Google LLC कंपनी का है जिनके CEO सुंदर पिचाई है।

Zoom एप्लीकेशन की बात करें तो उसका Publisher Zoom Video Connections Inc. कंपनी है। यह एक अमेरिका की कंपनी है, जो लोगों को जोड़े रखने का काम करती है, जिनमें वह Video Calling जैसे फीचर्स प्रदान करती है।

3. Total Downloads

Google Meet एप्लीकेशन Play Store में 100 मिलियन से भी ज्यादा समय डाउनलोड हुआ है। यह एप्लीकेशन 50 मिलियन के बाद 100 मिलियन डाउनलोड सिर्फ 50 दिन में हुआ था। इनका Android वर्जन सिर्फ 12MB का है।

Zoom एप्लीकेशन Play Store में 300 मिलियन बार डाउनलोड हुआ है। इनका एंड्राइड वर्जन 23MB का है।

4. Total Active Users

अगर हम Livemint की बात करें तो उनके रिसर्च के मुताबिक Google Meet प्रतिदिन अपने सब्सक्राइबर बढ़ा रहा है। यह प्रति मास 30% तक बढ़ता है। अभी के समय में Google Meet के 100 मिलियन यूजर्स 1 दिन में होते हैं।

कोरोना के आने से पहले Zoom एप्लीकेशन के 12 मिलीयन इस्तेमाल करने वाले थे पूरी दुनिया में। लेकिन दोस्तों को कोरोना के आने के बाद Zoom एप्लीकेशन ने अपने इस्तेमाल करने वालों की संख्या 200 मिलियन कर दी है।

5. Availability

अगर हम Google Meet एप्लीकेशन की बात करें तो, वह Windows, Android और iOS प्लेटफॉर्म पर मिलता है। आप लोग इसको अलग-अलग ब्राउज़र के द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Zoom एप्लीकेशन Windows, iOS, macOS, Linux, और Android प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। आप लोग मीटिंग join कर सकते हैं ब्राउज़र के द्वारा लेकिन आप लोग मीटिंग को Host नहीं कर सकते बिना एप्लीकेशन के।

Also Read : Top 5 Zero Investment Ideas with High Profit

Conclusion

दोस्तो इस पोस्ट Difference between Zoom and Google Meet में हमने जाना कोनसा एप्पलीकेशन बेस्ट है और उनमें क्या क्या अंतर है। दोनों के खुद में अलग अलग लाभ और हानि है।

अगर हम इनके प्रीतिदिन के इस्तेमाल करने वालो कि बात करे तो यह मायने नही रखता क्योंकि दोंनो में अलग अलग फीचर्स मिलते है। दूसरी तरफ एक मे आपको सभी नीति नियमो का पालन करना पड़ेगा इस्तेमाल करने के लिए।

अगर आप लोग प्रीतिदिन इंटरनेट इस्तेमाल करते है, तो आपको इन दोनों की जरूरत पड़ेगी। अब आप इनमे से कोई भी एक पसंद कर सकते है। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करना।

Post a comment

0 Comments