How to Get Adsense Approval

ब्लॉगिंग करना आजकल आम बात हो गई है हर कोई ब्लॉक बनाने के अपनी साइट बना लेता है पर जब कंटेन की बात आती है तब सिर्फ कॉपी पेस्ट ही करता है।

ब्लॉगिंग में सबका एक ही मकसद होता है कमाई करना फिर चाहे वह कैसा भी हो पर ब्लॉगिंग में कमाई करना के लिए सबसे ज्यादा पैसा देने वाला नेटवर्क है ऐडसेंस।

आज मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे अपने ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर एडसेंस का अप्रूवल आसानी से ले सकते हैं।

How to Get Adsense Approval


How to Get Adsense Approval

ऐडसेंस अप्रूवल के लिए आपको सबसे पहले चाहिए एक टॉप लेवल डोमेन अगर नहीं है blogspot.com पर ही वर्क करें बेस्ट रहता है। आपको कोई दूसरा फ्री डोमेन यूज़ नहीं करना है।

दूसरा आपको ब्लॉगर पर मैंने जो अगली पोस्ट में थीम बताई थी वही यूज़ करनी है और अगर दूसरी कोई यूज करनी है तो आप सीईओ हो और मोबाइल फ्रेंडली थीम को यूज कर सकते हैं।

अब आपको उसमें तीन पेज जो बहुत जरूरी है वह बनाने है।

1. About Us

2. Disclaimer

3. Privacy Policy

4. Contact Us

आपको आसानी से About Us पेज में अपने बारे में लिखना है जो पूरा यूनिक होना चाहिए। आप इस पेज मैं अपने बारे मैं बता सकते है जिसमे आपने ये वेबसाइट क्यों बनाई है, आपको वेबसाइट का आईडिया कैसे आया? आप अपनी वेबसाइट पर किस तरह का पोस्ट डालने वाले है। ओर अगर आप चाहे तो आप लोगों को अपने बारे में बता सकते हैं जिसमें आपका गांव कौन सा है आपकी आयु क्या है? आप क्या काम करते? यह सब डिटेल आप अपने विजिटर के साथ शेयर कर सकते हैं।

उसके बाद आपको Disclaimer पेज यहां से डाउनलोड कर लेना है। या फिर आपको डिस्क्लेमर जनरेटर वेबसाइट से डिस्क्लेमर बना लेना है। डिस्क्लेमर पेज में आपको अपनी वेबसाइट कि स्टार्टिंग कहां से हुई और आप अपनी वेबसाइट में कैसा कंटेंट डालते हैं उसके बारे में आपको बताना है। और साथ में आपको अपने कंटेन के कॉपीराइट और अगर आपने कंटेंट कॉपी किया है तो आप अगर किसी को क्रेडिट देना चाहते तो उसके बारे में आपको बताना।

Privacy Policy भी आप यहां से डाउनलोड कर ले या फिर जनरेटर से आप बना भी सकते हैं। दोस्तों सबसे ज्यादा आपको इस पेज को बनाने में ध्यान रखना है। क्योंकि जब हम ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो हमें कई बार प्राइवेसी पॉलिसी का एरोरा आता है। इसमें कई बार हमारे इस पेज प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से यह आता है। तो आप जब यह पेज बनाते हैं तो आपको यह ध्यान रखना है कि आपकी जो वेबसाइट है उस से रिलेटेड आपका प्राइवेसी पॉलिसी पेज हो। आपका जो प्राइवेसी पॉलिसी पेज है वह अभी जो गूगल की न्यू पॉलिसी आई है उसके हिसाब से होना चाहिए। जिसमें आपको cookies और यूज़र का डाटा लेना है तो उसकी भी पॉलिसी ऐड करनी पड़ती है। उसके साथ ही आपको चिल्ड्रन पॉलिसी भी इसमे में ऐड करनी पड़ती है।

Contact Us पेज के लिए आपको एक वीडियो देखना पड़ेगा जो मेरे यूट्यूब चैनल पर आपको मिल जाएगा। उसकी लिंक भी मैं यहां पर आपको प्रोवाइड कर दूंगा आप वहां से भी देख सकते हैं। और अगर आप चाहते यह पेज आपका एकदम प्रीमियम लगे तो आप लोग खुद से भी यह पेज बना सकते हैं। क्योंकि जो आपका Contact us पेज है वही एक जरिया है जिससे आपके विजिटर आपको कांटेक्ट कर सकते हैं। इसलिए आपको यह पेज ऐडसेंस फ्रेंडली और साथ ही साथ जल्दी रिप्लाई आ सके ऐसा बनाना है।

आपको मेनू बार भी क्रिएट करना बहुत जरूरी होता है मेनू बार के लिए आपको अपने लेबल या कैटेगरी का यूज करना है। आपको अपनी सारी पोस्ट को कैटेगरी देना बहुत जरूरी होता है।

अब आपको अपनी वेबसाइट पर 300 वर्ड की हो तो 20 पोस्ट और अगर 500 से ज्यादा वर्ड हो तो कम से कम 15 पोस्ट लिखना है। सारी पोस्ट बिल्कुल यूनिक होनी चाहिए।

आपको अपनी साइट पर कोई भी कॉपीराइट इमेज यूज़ नहीं करना है। सारे फ्री इमेज का यूज़ करें और एक पोस्ट में सिर्फ एक ही इमेज रखें तो ज्यादा अच्छा होगा। आपको अपनी साइड में ज्यादा लिंक्स का भी यूज़ नहीं करना है।

सबसे मुख्य बात आपको अपनी साइट को वेबमास्टर टूल में सबमिट करना जरूरी है। उसमें अपने साइड का साइटमैप भी डालना है और सारे यूरल को फेच करना है।

वेबसाइट में ऐडसेंस अप्रूवल के लिए मैंने जो आपको बताया वह मिनिमम रिक्वायरमेंट है। बाकी आप इसमें अपनी तरह से ज्यादा भी ऐड कर सकते हैं।

यह सब रिक्वायरमेंट्स फॉलो करने के बाद आपको ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल 48 घंटे में मिल जाएगा।

Post a comment

0 Comments